शीत ऋतु में कोरोना से बचाव के लिए सावधानी बरतने की अपील

बालाघाट. स्वास्थ्य विभाग द्वारा शीत ऋतु में कोविड-19 के नियंत्रण के लिए दिशा निर्देश जारी करते हुए निर्देशित किया गया है कि सभी उपलब्ध इनपुट, मॉडल तथा अन्य देशों के अनुभव के अनुसार शीत ऋतु में कोविड-19 संक्रमण बढ़ने की अधिक संभावना है. इसे दृष्टिगत रखते हुए आम जनों से अपील की गई है कि कोरोना संक्रमण से बचने  के लिए शीत ऋतु में अधिक सावधानी बरतें.

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि यह साक्ष्य आधारित है कि सर्दी के मौसम में ठंड से पर्याप्त बचाव न होने पर रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी आने के कारण श्वसन संक्रमण की अधिकता होती है. इसलिये जनसमुदाय में ठंड से समुचित बचाव के उपाय जैसे लंबी आस्तीन वाले परिधानों का उपयोग, ऊनी कपड़े अथवा कई परतों वाले वस्त्र पहनना, सिर तथा तलवों को ठंड से बचाने, शारीरिक तापमान में आकस्मिक परिवर्तन से बचाव जैसे उपायों संबंधी जागरूकता लाई जाये. शीत ऋतु में प्रायः घरों में खिड़की-दरवाजे बंद रखे जाने के कारण घरेलू सदस्यों में श्वसन संक्रमण जैसे सर्दी, खांसी, मौसमी फ्लू आदि की भी अधिकता देखी जाती है, जिसके बचाव के लिये शारीरिक दूरी, घर में भी मास्क का उपयोग, बार-बार हाथों की स्वच्छता साबुन-पानी से हाथ धोकर अथवा सेनिटाईजर का उपयोग कर तथा श्वसन शिष्टाचार का पालन सुनिश्चित किया जायें.

शीत ऋतु के मौसम में अक्सर धुआं अथवा प्रदूषणयुक्त हवा नीचे जमती है, जिससे श्वसन, हृदय रोग से ग्रस्त व्यक्तियों तथा बुजुर्गो को अधिक समस्या हो सकती है. अतः ऐसे संवेदनशील व्यक्तियों द्वारा घर से निकलने से परहेज किया जावे. बंद तथा भीड-भाड़ वाले स्थलों जैसे बाजार, मनोरंजन पार्क, थियेटर, धार्मिक आयोजन, विवाह समारोह आदि में जाने से बचा जाये, यदि ऐसे स्थलों पर जाना अत्यंत आवश्यक हो तो, सामुहिक जमावट वाले स्थलों पर कोविड-19 की रोकथाम के लिए समुचित व्यवहारों का पालन किया जाये. न्यूनतम 6 फीट की शारीरिक दूरी अपनाई जाये, फेस कवर, मास्क का उपयोग अनिवार्यतः किया जाये. हाथ गंदे न दिखने पर भी बार-बार साबुन-पानी से (न्यूनतम 40-60 सेकेण्ड तक) अथवा एल्कोहलयुक्त हेण्ड सेनीटाईजर (न्यूनतम 20 सेकेण्ड तक) अच्छी तरह साफ किये जाये, खांसते-छींकते समय मुख को टिशु, रूमाल या मुड़े हुए बाह का उपयोग करने संबंधी श्वसन शिष्टाचार का पालन किया जाये. उपयोग किये गये टिशु का सुरक्षित निपटान ढ़क्कन वाले डस्टबिन में किया जाये. अपने स्वास्थ्य की स्व-निगरानी की जाये एवं एसएआरई/आईएलआई जैसे कोई भी लक्षण होने पर जिला कोविड कमांड एण्ड कंट्रोल सेंटर बालाघाट में टोलफ्री फोन नं. 076321075 अथवा मोबाईल नं. 8989521075 पर संपर्क किया जाये. जिले के जनसामान्य से अपील है कि इन निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जायें.


Web Title : CORONA IN WINTER APPEALS FOR CAUTION TO PROTECT