विष्णु शर्मा की कहानी जैसी करनी वैसी भरनी को निर्देशक प्रेम गुप्ता ने निकेतन के मंच पर कर दिया जीवंत

बालाघाट. जिले की सांस्कृतिक एवं साहित्यिक ख्यातिलब्ध संस्था नूतन कला निकेतन 23 दिसंबर से 28 दिसंबर तक अपना 66 वां सांस्कृतिक पर्व एवं राष्ट्रीय नटखट बाल नाट्य नृत्य समारोह मना रहा है. जिसमें चिल्ड्रन्स थियेटर अकादमी भोपाल के जैसी करनी वैसी भरनी के मंच ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया. जिसको लेकर निकेतन में आयोजित प्रेसवार्ता में वरिष्ठ रंगकर्मी प्रेम गुप्ता ने संक्षिप्त चर्चा करते हुए कहा कि कई ऐसी कहानियां होती है, जिसमें हम पढ़ नहीं पाते है, ऐसी ही विष्णु शर्मा की जैसी करनी वैसी भरनी कहानी है, जिसे कलाकारों के माध्यम से निकेतन के सांस्कृतिक मंच पर मंचित किया गया. उन्होंने बताया कि यह कहानी बोध कराती है कि जैसा हम करते है, वैसा ही हमें फल प्राप्त होता है. नाटक के माध्यम से यही संदेश देने का प्रयास हमने किया है. उन्होंने कथासार बताते हुए कहा कि यह राजा के तीन पुत्रो द्वारा टहलते हुए बाग में मदारी के खेल से मंत्रमुग्ध होकर बंदर खरीदने और उसे राजमहल में लाने के बाद होने की वाली घटना और उसके बाद राजा एवं राज परिवार के साथ बंदरांे के सरदार द्वारा किये जाने वाले कार्य की कहानी है.

उन्होंने बताया कि इस नाटक के माध्यम से बालाघाट में उनका द्वितीय आगमन है, इससे पूर्व तीन दिन का थियेटर वह निकेतन के मंचन पर कर चुके है. यही नहीं बल्कि हमारे द्वारा बंगाल, कोच्ची, केरल, भटिंडा पंजाब, दिल्ली, चंडीगढ़, जयपुर और राजस्थान सहित अन्य बड़े शहरो में नाटक का मंचन किया गया है. जिसका दर्शकों से अच्छा प्यार हमें मिला है.  

प्रेसवार्ता के आयोजक निकेतन के अध्यक्ष रूप बनवाले ने बताय कि मरारी, पंवारी, लोधानी, बैगानी, गोंडानी बोलियों पर गीत के साथ ही परंपरागत गीतों को हम गद्य और गायन के माध्यम से दर्शकों और श्रोताओं के बीच रखते है. उन्होंने बताया कि निकेतन के सांस्कृतिक पर्व एवं राष्ट्रीय नटखट बाल नाट्य नृत्य समारोह के मायध्म से शास्त्रीय नृत्य, लोकनृत्य एवं लोकगीतों के साथ नाट्य का अद्भुत संगम आयोजन के माध्यम से किया गया है.  

Web Title : DIRECTOR PREM GUPTA BROUGHT VISHNU SHARMAS STORY TO LIFE ON THE STAGE OF NIKETAN.