66 परीक्षा केन्द्रो को बोर्ड परीक्षा की गोपनीय सामग्री का वितरण, आज 66 परीक्षा केन्द्रो को दी जायेगी सामग्री, थाने में रखे जायेंगे प्रश्नपत्र

बालाघाट. मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित की जाने वाली 10 वीं एवं 12 वीं बोर्ड की परीक्षाओं को की गोपनीय सामग्री का वितरण 14 फरवरी को उत्कृष्ट विद्यालय के प्रांगण में जिला शिक्षा अधिकारी अश्विनी उपाध्याय की मौजूदगी में किया गया. इस दौरान जिले के किरनापुर, लालबर्रा, बालाघाट, वारासिवनी, कटंगी, लालबर्रा और खैरलांजी के 66 परीक्षा केन्द्रो के केन्द्राध्यक्ष और सहायक केन्द्राध्यक्ष को बोर्ड परीक्षा की सामग्री का वितरण किया गया. परीक्षार्थियों की संख्या के अनुसार प्रश्नपत्रों का मिलान कर उसे बक्शे में सीलबंद कर केन्द्राध्यक्ष एवं सहायक केन्द्राध्यक्ष द्वारा संबंधित थाने में जमा कराया जायेगा. जहां से परीक्षाओं के प्रारंभ होने पर कक्षावार एवं विषयवार प्रश्नपत्रों को ले जाया जायेगा और परीक्षा केन्द्र में सीलबंद लिफाफे को खोलकर परीक्षार्थियों को प्रश्नपत्र प्रदान किये जायेंगे.

पहली बार इस वर्ष दूरस्थ केन्द्रो से पहले समीपस्थ केन्द्रो के लिए गोपनीय सामग्री का वितरण किया गया. हालांकि आज 15 जनवरी को शेष 66 परीक्षा केन्द्रो को गोपनीय सामग्री का वितरण किया जायेगा. जिला शिक्षा अधिकारी अश्विनी उपाध्याय ने बताया कि उत्कृष्ट विद्यालय से गोपनीय सामग्री का वितरण जिले के किरनापुर, लालबर्रा, बालाघाट, वारासिवनी, कटंगी, लालबर्रा और खैरलांजी के 66 परीक्षा केन्द्रो के केन्द्राध्यक्ष और सहायक केन्द्राध्यक्ष को बोर्ड परीक्षा की सामग्री का वितरण किया गया. जिन्होंने प्रश्नपत्रो के मिलान से परीक्षार्थी की संख्या अनुसार प्रश्नपत्रों को कलेक्टर कर उसे बक्शे में रखवाकर उसे सीलबंद कर दिया है, जो अपने संबंधित थाना में इसे जमा करायेंगे. जहां से परीक्षा दिवस पर प्रश्नपत्रो को परीक्षार्थियों को देने ले जाया जायेगा. उन्होंने बताया कि शेष 66 केन्द्रो पर आज 15 जनवरी को बोर्ड परीक्षा की गोपनीय सामग्री का वितरण किया जायेगा.

गौरतलब हो कि गौरतलब हो कि कोरोना के चलते पिछले दो साल से बोर्ड सहित अन्य कक्षाओं की वार्षिक परीक्षा ऑनलाईन आयोजित की गई थी, लेकिन इस बार यह परीक्षा ऑफलाईन आयोजित की जा रही है. कोरो को देखते हुए 50 प्रतिशत क्षमता के साथ 132 परीक्षा केन्द्रो में बोर्ड परीक्षा आयोजित की जा रही है, जिसमें 48 हजार 002 परीक्षार्थी शामिल होंगे. कक्षा 10 वीं की परीक्षा 18 और 12 वी परीक्षा 17 फरवरी से प्रारंभ हो रही है. जिसके लिए गोपनीय सामग्री का वितरण प्रारंभ हो गया है. इस वर्ष कोरोना के कारण परीक्षा केन्द्रो में बच्चो की की जाने वाली थर्मल स्क्रीनिंग के चलते परीक्षार्थियों को परीक्षा के निर्धारित समय 10 बजे से डेढ़ घंटे पूर्व 8. 30 बजे परीक्षार्थी को पहुंचना होगा. इसके अलावा इस बार कोरोना संक्रमित परीक्षार्थी के लिए केन्द्र में अलग कक्ष की व्यवस्था की गई है, ताकि संक्रमित परीक्षार्थी, वहां बैठकर परीक्षा दे सके. केन्द्र

17 एवं 18 फरवरी से प्रारंभ हो रही 10 वी एवं 12 वीं बोर्ड परीक्षा के लिए बोर्ड द्वारा इस बार एक विशेष निर्देश जारी किये गये है, जिसके तहत प्रातः 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक संचालित होने वाली हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी परीक्षा में परीक्षा प्रारंभ होने से पूर्व परीक्षार्थी को डेढ़ घंटे पहले केन्द्र पहुंचना होगा. अर्थात परीक्षा केन्द्र में प्रातः 10 बजे से प्रारंभ होने वाली परीक्षा के लिए परीक्षार्थी को प्रातः 8. 30 बजे केन्द्र पहुंचना होगा.

इस वर्ष 10 वीं एवं 12 वीं बोर्ड परीक्षा में जिले में नियमित और स्वाध्यायी 48 हजार 002 परीक्षार्थी शामिल होंगे. जिसमें नियमित कक्षा और व्यवसायिक परीक्षा के परीक्षार्थी शामिल है. हाईस्कूल 10 वीं की परीक्षा में नियमित और स्वाध्यायी मिलाकर कुल 27763 परीक्षार्थी एवं हायरसेकंेडरी 12 वीं की परीक्षा में नियमिति और स्वाध्यायी 20239 परीक्षार्थी शामिल होंगे.  

50 प्रतिशत क्षमता के साथ 132 केन्द्रो में होगी परीक्षा

कोविड को देखते हुए परीक्षा केन्द्रो में स्थित कक्षो में 50 प्रतिशत क्षमता के साथ परीक्षार्थी, परीक्षा देंगे. अर्थात कक्षा की बैठक व्यवस्था के अनुसार 50 प्रतिशत विद्यार्थी ही बैंठेगे, ताकि कोविड के फिजिकल डिस्टंेस का पालन हो सके. जिसमें हाईस्कूल के 132 एवं हायर सेकेंडरी के लिए 121 परीक्षा केन्द्र बनाये गये है. जिसमें आदिवासी विकास के 33 और स्कूल शिक्षा विभाग के 99 केन्द्र निर्धारित किये गये है.  

परीक्षा से डेढ़ घंटा पूर्व परीक्षाथी को पहुंचना होगा केन्द्र

परीक्षा केन्द्र के कक्षो में बैठने से पूर्व सभी परीक्षार्थियो की थर्मल स्क्रीनिंग की जायेगी. जिसके लिए परीक्षार्थी को परीक्षा समय 10 बजे के डेढ़ घंटा पूर्व अर्थात 8. 30 बजे परीक्षा केन्द्र में पहुंचाना होगा. परीक्षा प्रारंभ होने के निर्धारित समय से 15 मिनट पूर्व के पश्चात किसी भी छात्र को प्रवेश नहीं दिया जायेगा. इसके अलावा परीक्षार्थी को परीक्षा देने केन्द्र में आने पर मॉस्क लगाकर आना होगा और अपने साथ हैंड सेनिटाईजर के साथ ही यथासंभव स्वयं की पेयजल बोतल लानी होगी, ताकि किसी का संपर्क न हो सके.


Web Title : DISTRIBUTION OF CONFIDENTIAL CONTENT OF BOARD EXAMINATION TO 66 EXAMINATION CENTRES, TODAY 66 EXAM CENTRES WILL BE GIVEN MATERIAL, QUESTION PAPERS WILL BE KEPT IN POLICE STATIONS