आज सीएम के बालाघाट आगमन पर किसान कांग्रेस दिखायेंगी काले झंडे

बालाघाट. किसानों को समय पर खाद, डीएपी, यूरिया, सिंचाई के लिए बिजली नहीं मिलने और समर्थन मूल्य बढ़ाये जाने की मांग सहित किसानों की समस्याओं को लेकर किसान कांग्रेस ने आज 29 अगस्त को बालाघाट आ रहे सीएम शिवराजसिंह चौहान को काले झंडे दिखाने का ऐलान किया है.

किसान कांग्रेस प्रदेश सचिव अंशुल अवस्थी और प्रदेश महामंत्री सुकदेवमुनी कुतराहे ने जारी संयुक्त बयान में कहा कि प्रदेश और जिले में भाजपा सरकार की किसान विरोधी नीति से किसान दुर्दशा का शिकार हो रहा है, प्रदेश में धान उत्पादक जिले के रूप में पहचाने जाने वाले बालाघाट जिले में धान उत्पादक किसानों को खेतो में फसल लग जाने के बाद उसे बचाने के लिए खाद, डीएपी और यूरिया के लिए परेशान होना पड़ रहा है, सहकारी समितियों से किसानों को खाद, डीएपी और यूरिया नहीं मिलने के कारण मजबूरीवश महंगे दर पर निजी दुकानों से खरीदना पड़ रहा है, जिससे किसानों का फसल लागत मूल्य बढ़ रहा है. वर्तमान में देखने आ रहा है कि धान की फसल पर मौसम की मार का भी प्रभाव पड़ रहा है, वर्षा कम होने की दशा में किसानों को मजबूरन बिजली के पंप से भूमि को सिंचित करना पड़ रहा है लेकिन शासन की गलत बिजली नीति और बिजली विभाग की गैर जिम्मेदारी से किसानों को बढ़ी हुई दर पर भी बिजली उपलब्ध नही हो पा रही है, जिससे खेतो में लगी फसल, सिंचाई के अभाव में कमजोर होते जा रही है. जिससे किसान कुदरती और इंसानी दोनो के ही मार झेलने मजबूर है. आलम यह है कि महंगी खाद, डीएपी और यूरिया सहित महंगी बिजली से सिंचाई करने के बाद भी उसे अपनी उपज का सही दाम नहीं मिल पा रहा है. प्रदेश में प्रदेश में घोषित धान की एमएसपी को 1868 रूपये से बढ़ाकर वर्ष 2021-22 में 1940 रु किया गया लेकिन वर्तमान महंगाई को देखते हुए यह बहुत ही कम है, मात्र 72 रु. प्रति क्विंटल बढ़ाकर राज्य सरकार ने किसानों को कोई आर्थिक फायदा नही दिया है अपितु यह मात्र भाजपा का किसान हित में होने का दिखावा है.  

प्रदेश सचिव अंशुल अवस्थी और महामंत्री सुकदेवमुनी कुतराहे ने कहा कि प्रदेश में किसानों की इस दयनीय हालत को देखते हुए किसान कांग्रेस द्वारा आज 29 अगस्त को बालाघाट आ रहे मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान को किसानों की समस्याओं को लेकर काले झंडे दिखायें जायेंगे और ज्ञापन सौंपकर किसानों की मांगो से अवगत कराया जायेगा.

Web Title : KISAN CONGRESS TO SHOW BLACK FLAGS ON CMS ARRIVAL IN BALAGHAT TODAY