जिला पंचायत सीईओ के आदेश के खिलाफ हड़ताल पर बैठे सचिव, भानपुर सचिव के बहाली आदेश में संशोधन की दोहराई मांग

बालाघाट. जिले में प्रशासनिक अधिकारी के आदेश के कारण सचिवों को परेशान और अपमानित होना पड़ रहा है, जहां विगत दिनों जिला पंचायत सीईओ श्रीमती उमा माहेश्वरी के आदेश के कारण ऐन विवाह के पूर्व अवकाश में होने पर खुरसोड़ी पंचायत सचिव को उच्चाधिकारियों के निदेर्शों की अवहेलना एवं सचिवीय दायित्वों के निर्वहन में घोर लापरवाही बरतने का कारण बताते हुए निलंबित कर दिया गया था, वहीं उसके दूसरे दिन ही उसके निलंबन आदेश निरस्त कर दिया गया. वहीं जिला पंचायत सीईओ के एक और आदेश के बाद पंचायत सचिवों में नाराजगी का माहौल है. खैरलांजी जनपद पंचायत अंतर्गत ग्राम पंचायत भानपुर के सचिव मनीष हेड़ाऊ के बहाली आदेश में संशोधन नहीं होने पर सचिवों ने 24 दिसंबर से अनिश्चितकालीन काम बंद हड़ताल शुरू कर दी है और जनपद अंतर्गत सभी पंचायतो के सचिव ब्लॉक अध्यक्ष जितेन्द्र चित्रिव के नेतृत्व में जनपद परिसर में हड़ताल पर बैठ गये है. सचिव संगठन का कहना है कि जब तक बहाली आदेश में संशोधन नहीं किया जाता, तब तक यह आंदोलन जारी रहेगा. वहीं सचिवों की हड़ताल को पहले दिन ही दो संगठन मध्यप्रदेश कर्मचारी कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष वरूण देव और पुरानी पेंशन बहाली संघ ब्लॉक अध्यक्ष अवधेश राहंगडाले ने समर्थन देकर सचिवों के आंदोलन में कंधे से कंधा मिलाने का भरोसा दिलाया है.  

ताजा मामला खैरलांजी जनपद पंचायत अंतर्गत भानपुर पंचायत सचिव मनीष हेड़ाऊ के निलंबन के बहाली आदेश से जुड़ा है, जिसमें जहां एक ओर तो उसे निलंबन से बहाल कर दिया. वहीं दूसरी ओर औपचारिक जांच संस्थित कर जांच होने के बाद ही सचिव के वेतन निर्धारण और वित्तिय प्रभार दिये जाने की बात कही गई है, जिससे जनपद सचिवों में नाराजगी का माहौल है. जिसको लेकर गत 23 दिसंबर को जनपद पंचायत खैरलांजी अंतर्गत सचिवों ने जिला पंचायत सीईओ के नाम जनपद पंचायत सीईओ को ज्ञापन सौंपकर ग्राम पंचायत भानपुर के निलंबित सचिव महेश हेड़ाऊ के बहाली आदेश में संशोधन की मांग करते हुए 24 दिसंबर से हड़ताल पर चले जाने की चेतावनी दी थी, जिसके तहत 24 दिसंबर से जनपद अंतर्गत सभी ग्राम पंचायतों के सचिव हड़ताल पर चले गये है.  

सूत्रों की मानें तो जारी किये गये आदेश से नाराज सचिवों से वार्ता करने के लिए जिला पंचायत सीईओ ने खैरलांजी ब्लॉक सचिव संगठन के प्रतिनिधिमंडल को बुलावा भेजा है, जिसमें संभवतः निलंबित सचिव मनीष हेड़ाऊ के बहाली संशोधन पर चर्चा होकर कोई सकारात्मक निर्णय निकल सकता है. हालांकि ब्लॉक सचिव संगठन ब्लॉक अध्यक्ष जितेन्द्र चित्रिव का कहना है कि जब तक बहाली आदेश में संशोधन नहीं होता, तब तक उनका आंदोलन सतत जारी रहेगा.

मध्यप्रदेश पंचायत सचिव संगठन के बैनर तले ब्लॉक अध्यक्ष जितेन्द्र चित्रिव के नेतृत्व में की जा रही हड़ताल को लेकर सचिव संघ ब्लॉक अध्यक्ष जितेन्द्र चित्रिव ने बताया कि जनपद पंचायत खैरलांजी अंतर्गत ग्राम पंचायत सचिव महेश हेड़ाऊ का निलंबन बिना किसी सुनवाई के किया गया. जिसके 62 दिन बीत जाने के बाद ही उसके बहाली के आदेश में औपचारिक जांच संस्थित की गई है, जो समझ से परे है. जब जनपद पंचायत सीईओ की जांच के बाद भेजे गये प्रतिवेदन में निलंबित सचिव की बहाली की गई है तो फिर उसके खिलाफ कोई और जांच औचित्यपूर्ण है, जिसका सचिव संघ विरोध करता है और निलंबित सचिव महेश हेड़ाऊ के निलंबन आदेश में संशोधन नहीं होने से नाराज सचिवों ने आदेश के खिलाफ हड़ताल प्रारंभ कर दी है औरयदि आदेश पर शीघ्र कोई निर्णय नहीं लिया जाता है तो प्रांतीय और जिला पदाधिकारियों के निर्देशानुसार जिलास्तर पर आंदोलन का शंखनाद किया जायेगा, लेकिन सचिव साथी पर नियमों के विपरित कार्यवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी.

गौतरतलब हो कि प्रधानमंत्री आवास योजना के एक मामले में हितग्राही के फोन पर कंप्युजन संवाद के चलते जनपद पंचायत खैरलांजी के प्रतिवेदन पर जिला पंचायत सीईओ द्वारा ग्राम पंचायत भानपुर के सचिव महेश हेड़ाऊ को निलंबित कर दिया गया था. जिसके बाद हुई जांच में किसी प्रकार के भ्रष्टाचार या अनियमितता का कोई मामला सामने नहीं आने से पुनः जनपद पंचायत सीईओ के प्रतिवेदन पर ग्राम पंचायत भानपुर के निलंबित सचिव महेश हेड़ाऊ के बहाली आदेश जिला पंचायत सीईओ द्वारा जारी किये गये, लेकिन इस बहाली आदेश में पुनः जांच कर वित्तिय प्रभार, वेतन निर्धारण किये जाने की बात कहे जाने से जनपद पंचायत खैरलांजी अंतर्गत सभी ग्राम पंचायतों के सचिव आहत है. जिसके खिलाफ खैरलांजी पंचायत के सभी ग्राम पंचायतों के सचिवों ने 24 दिसंबर से आंदोलन का शंखनाद कर दिया है. ब्लॉक सचिव संघ ने जिला पंचायत सीईओ द्वारा जारी आदेश में सहानुभूतिपूर्वक विचार कर आदेश में तत्काल संशोधन कर आदेश जारी कराने की मांग के साथ ही सचिव की औपचारिक जांच के बिंदुओं को विलोपित करने, निलंबित सचिव के बहाली के बाद उसे ग्राम पंचायत का वित्तिय प्रभार देने तथा बहाली आदेश दिनांक 22 दिसंबर से पूर्ववत पूर्ण वेतन का भुगतान किये जाने की मांग की है.  


Web Title : REITERATES DEMAND FOR AMENDMENT TO REINSTATEMENT ORDER OF SECRETARY, BHANPUR SECRETARY SITTING ON STRIKE AGAINST DISTRICT PANCHAYAT CEOS ORDER