कोसमी, लांजी, कटेदरा में होंटलों में खाद्य सामग्री की जांच, 09 प्रतिष्ठानों के विरूद्ध चालान कार्यवाही

बालाघाट. कलेक्टर दीपक आर्य के निर्देश पर जिले में खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा राजस्व एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों के सहयोग से खाद्य सामग्री विक्रय करने वाले प्रतिष्ठानों की निरंतर जांच की जा रही है और मिलावटी खाद्य सामग्री का संदेह होने पर उसके नमूने लेकर प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजे जा रहे है.

आज 01 अगस्त को एसडीएम बालाघाट के. सी. बोपचे के मार्गदर्शन में खाद्य सुरक्षा अधिकारी वाजिद मोहिब, नायब तहसीलदार सुश्री आकांक्षा चौरसिया एवं जनपद पंचायत बालाघाट की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती शिखा भलावी के दल ने निरीक्षण के दौरान कोसमी में 04 होटलों के बिना रजिस्ट्रेशन के व्यापार करते पाए जाने पर चालानी कार्यवाही प्रारंभ की है. इसी प्रकार एसडीएम लांजी विरेंद्र सिंह के मार्गदर्शन में खाद्य सुरक्षा अधिकारी शरदचंद्र साहू द्वारा शिव कृपा होटल लांजी से पेड़े का नमूना लिया गया. निरीक्षण पर 05 खाद्य व्यापारियों को बिना लाइसेंस कारोबार करते पाये जाने पर चालानी कार्यवाही प्रारंभ की गई एवं लगभग 10 किलो सड़े हुए फल नष्ट करवाये गये. इस कार्यवाही में तहसीलदार लांजी रामचंद्र मार्को एवं नगरपालिका लांजी के कर्मचारी साथ थे. कटंगी एसडीएम के मार्गदर्शन में तहसीलदार तिरोड़ी सुश्री शोभना ठाकुर के साथ खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्रीमती संध्या मार्को द्वारा जोड़-सड़क कटेदरा में मिलन होटल से दही एवं तिरोड़ी सत्कार होटल से दही का नमूना लिया गया.

होटलों एवं दुकानों के निरीक्षण के दौरान खाद्य पदार्थों के प्रयोगशाला जांच के लिए लिये सेंपल सील बंद कर प्रयोगशाला भेजे जा रहे है. प्रयोगशाला में परीक्षण के दौरान खाद्य सामग्री में मिलावट पाये जाने पर दुकान के संचालक के विरूद्ध मानव स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने के लिए कड़ी वैधानिक कार्यवाही की जायेगी.


Web Title : CHECKING OF FOOD ITEMS IN THE HONTLES IN KOSMI, LANJI, KATDARA, CHALLAN PROCEEDINGS AGAINST 09 ESTABLISHMENTS